What is Li-Fi?-Li-Fi क्या है? यह कैसे काम करता है?

What is Li-Fi? – Li-Fi क्या है? यह कैसे काम करता है?
 
What is Li-Fi?-Li-Fi क्या है? यह कैसे काम करता है?
What is Li-Fi?-Li-Fi क्या है? यह कैसे काम करता है?
आप सभी ने WiFi के बारे में जानते ही होंगे, पर क्या आपको पता है LiFi क्या है. यह Technology आने वालो दिनों में हमारी Internet की Life Style बदलने वाली है. क्या यह सच हैं क्यूँ ना आज के इस लेख में इस Technology का सचाई के साथ खुलासा करते हैं. Internet का नाम लेते ही आजकल हर किसी को Movies, YouTube, Whatsapp, Facebook ही नजर आने लगते है. जिसमे हम कुछ और करे ना करें लेकिन Downloading और Uploading हम जरुर करते हैं. इसके लिए हमें चाहिए बहुत अच्छा और High-Speed Internet Connection. वैसे तो ज्यादातर लोग Internet Mobile से या फिर WiFi से Access करते हैं.
 
दूसरा है Mobile आप जरा गौर कीजिये इन दो सब्दों पे एक WiFi और दूसरा है Mobile Network. आप यह सोच रहें होंगे Internet की speed के मामले में WiFi से टक्कर देने वाला कोई नहीं है. किंतु आपकी यही सोच अभी से बदल लें. क्योंकि अब एक नई Technology आ चुकी है. जो wifi से कई गुणा तेज़ है जिसका नाम है LiFi. इसको इस्तमाल करने के लिए आपको बस एक LED Bulb की आवश्यकता है. मेरा मतलब बल्ब के निचे खड़े होक आप Internet को बड़ी आसानी से इस्तमाल कर सकते है.
 

किस तरीके से काम करता है 

 

Li – Fi अंग्रेजी शब्द light fidelity का संक्षिप्त रूप है। इस टेक्नोलॉजी का आविष्कार प्रोफ़ेसर सर हेराल्ड हास ने 2011 में किया था। Wi-Fi से अधिक speed के साथ कार्य करने वाली तकनीक है।  इस तकनीक का उपयोग वाईफाई की तरह अधिक तेज गति से इंटरनेट को सफरिंग करने के लिए के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  यह एक हाई स्पीड टेक्नोलॉजी नेटवर्क है। Li-Fi का उपयोग VLC की मदद से करता है। (Visible Light Communication) इस तकनीक का प्रयोग करने के लिए LED LIGHT का उपयोग किया जाता है।
 
 एलईडी नेटवर्क के माध्यम से कार्य करने वाली यह तकनीक LED spot का उपयोग करती है।  जिससे अगर आप एक जगह से दूसरी जगह भी जाते हैं तो, आपका कनेक्शन इंटरनेट से जुड़ा रहेगा। एक spot light से दूसरी spot light में जाने पर भी यह automatically connection को जोड़े रखने में मदद करेगा।  यह तकनीक Wi-Fi से कहीं अधिक तेज गति से ब्राउजिंग करने में सक्षम है। इसी तरह Li-Fi कार्य करती है, आने वाले समय में इस तकनीक पर और अधिक कार्य किया जाएगा और इसकी क्षमता में वृद्धि की जाएगी।
 

लाभ 



जैसा कि प्रकाश की गति बहुत तीव्र होती है तो हमें बहुत तीव्र गति से डाटा प्राप्त होगा। घर में led बल्बों का प्रयोग प्रकाश के साथ साथ हॉट स्पॉट के रूप में प्रयोग करके कहीं पर भी उच्च इंटरनेट स्पीड प्राप्त कर सकते हैं। यह अन्य माध्यमों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि इसकी रेंज काफी कम होती है। 



सीमाएं



इसके लिए हमें बल्ब को दिनभर जलाना पड़ेगा जो कि ऊर्जा की अतिरिक्त खपत को बढ़ाएगा। साथ ही प्रकाश कई अवरोधों जैसे दीवाल इत्यादि को पार नहीं कर पाता है जिस कारण इसके संचालन में बाधा उत्पन्न होगी। इस तकनीकी को प्रारंभिक तौर पर स्थापित करने में काफी खर्च आएगा और इसके प्रयोग के लिए मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि में भी काफी बदलाव करने पड़ेंगे। इसके द्वारा डाटा को भी ज्यादा दूर तक नहीं भेजा जा सकता है। 

अतः Li Fi तकनीकी अभी भी शोध के स्तर पर है और जब यह आम जीवन में प्रयोग में आएगी तो हम एक अविश्वसनीय गति पर इंटरनेट का आनंद उठा पायेंगे।

 
 
 

 
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *